Back

अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी फैमिली का अनोखा स्वागत

अहमदाबाद / ट्रम्प ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया, तीन बंदरों की थ्योरी समझी; फिर विजिटर बुक में लिखा- माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू!


अहमदाबाद: भारत के दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी फैमिली का अहमदाबाद में स्वागत,

भारत के दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी फैमिली का अहमदाबाद में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों से हुआ स्वागत, वहां से ट्रंप साबरमती आश्रम गए, फीर मोटेरा स्टेडियम पहुंचे वहां ट्रंप और  नरेन्द्र मोदी ने जनता के सामने अपना प्रवचन भी किया और ट्रंप का स्वागत भी किया गया,

ट्रम्प सोमवार को दोपहर 12:20 बजे साबरमती आश्रम पहुंचे।

डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया के साथ। दोनों ने गले में गमछा डाले था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया।

ट्रम्प और मोदी ने बापू की तस्वीर पर सूत की माला चढ़ाई।

ट्रम्प साबरमती आश्रम में करीब 20 मिनट रुके।

ट्रम्प ने साबरमती आश्रम की विजिटर बुक में मोदी का जिक्र किया।

ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- ‘माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू।’

मोदी सरकार के 6 साल में साबरमती आश्रम पहुंचने वाले डोनाल्ड ट्रम्प पांचवें राष्ट्राध्यक्ष 

ट्रम्प ने साबरमती आश्रम की विजिटर बुक में महात्मा गांधी का जिक्र नहीं किया

नई दिल्ली/अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रम्प को गले लगाकर स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां करीब 20 मिनट रुके। ट्रम्प और मोदी ने बापू की तस्वीर पर सूत की माला चढ़ाई। राष्ट्रपति और पत्नी मेलानिया ने चरखा चलाया और गांधी के तीन बंदरों वाली थ्योरी समझी। इसके बाद ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- ‘माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू।’ ट्रम्प का बतौर राष्ट्रपति यह पहला भारत दौरा है।

आमतौर पर साबरमती आश्रम आने वाले विदेशी नेता विजिटर बुक में महात्मा गांधी के बारे में कुछ लिखते हैं, लेकिन ट्रम्प ने यहां महात्मा गांधी का जिक्र करने की बजाय प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा। इसे लेकर ट्रम्प सोशल मीडिया पर ट्रोल भी हुए। हालांकि मोदी सरकार में साबरमती आश्रम आए चार अन्य विदेशी राष्ट्राध्यक्षों में से जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी महात्मा गांधी का कोई जिक्र नहीं किया था। आबे ने विजिटर बुक में अपने हस्ताक्षर के साथ महज 'लव एंड थैंक यू' लिखा था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सितंबर 2017 में पत्नी अकई समेत 2 दिनों के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे थे। उन्होंने मोदी के साथ 8 किमी लंबा रोड शो भी किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपतियों में डोनल्ड ट्रम्प से पहले बिल क्लिंटन साबरमती आश्रम आए थे। 2001 को यहां की विजिटर बुक में उन्होंने लिखा था, "भारतीय अनुयायियों और दुनिया की आध्यात्मिक उन्नति के लिए महत्वपूर्ण इस पवित्र स्थान पर मेरे स्वागत के लिए धन्यवाद"

भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति

ट्रम्प के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी भारत आए हैं। बीते 61 साल में ट्रम्प भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बराक ओबामा दो बार भारत दौरे पर आए थे।

दौरे का पहला दिन / 3 घंटे में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले, 9 बार हाथ मिलाया; ट्रम्प ने भाषण में 63 बार इंडिया और मोदी ने 23 बार अमेरिका बोला

मोटेरा स्टेडियम में ट्रम्प ने 27 मिनट और मोदी ने दो बार में 21 मिनट तक भाषण दिया

ट्रम्प ने भाषण में 15 बार मोदी का नाम लिया, मोदी ने भाषण में 21 बार ट्रम्प बोला

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे के पहले दिन उनके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच केमिस्ट्री देखने को मिली। दोनों नेता 5 महीने पहले हाउडी मोदी कार्यक्रम में मिले थे और इस बार अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में। ट्रम्प का विमान एयरफोर्स वन सोमवार सुबह 11 बजकर 36 मिनट पर अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गया था। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया। ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया 3 घंटे तक अहमदाबाद में रहे। इन तीन घंटों में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले और 9 बार हाथ मिलाया।

नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में 7 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलाया

अहमदाबाद उतरते ही मोदी-ट्रम्प पहले गले मिले और फिर हाथ मिलाया। उसके बाद ट्रम्प साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां भी मोदी ट्रम्प से पहले ही पहुंच गए थे। 11 मिनट तक ट्रम्प-मेलानिया यहां रुके, लेकिन इस बीच मोदी-ट्रम्प ने न ही हाथ मिलाया और न ही गले मिले। इसके बाद मोदी-ट्रम्प अलग-अलग मोटेरा स्टेडियम में आयोजित "नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में पहुंचे। इस कार्यक्रम में मोदी-ट्रम्प 7 बार गले मिले, 5 बार हाथ मिलाया। उसके बाद ट्रम्प अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से वे आगरा के लिए निकल गए।

भाषण में मोदी ने 21 बार ट्रम्प बोला, ट्रम्प ने 15 बार मोदी का नाम लिया

मोटेरा स्टेडियम में 53 मिनट 12 सेकंड तक दोनों नेता रहे। ट्रम्प ने 27 मिनट और मोदी ने दो बार में 21 मिनट तक भाषण दिया। मोदी ने अपने भाषण में 41 बार इंडिया और 23 बार अमेरिका का नाम लिया। उन्होंने 21 बार ट्रम्प बोला। वहीं, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण में 63 बार इंडिया-इंडियंस और 5 बार अमेरिका-अमेरिकन का नाम लिया। उन्होंने 15 बार मोदी का नाम भी लिया। ट्रम्प ने भाषण में 4 बार पाकिस्तान का जिक्र भी किया।

एयरपोर्ट से लेकर पुरे रास्ते में सख्त पुलिस बंदोबस्त किया गया था,

सभी जगह अनोखे तरीके से ट्रंप और उनकी फैमिली का स्वागत किया गया,



रिपोर्टर शोएब म्यानुंर अहमदाबाद