Back

मुंबई: अभिनेता निर्देशक मो. निजाम को मिला "लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान 2020"

मुंबई: अभिनेता निर्देशक मो. निजाम को मिला "लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान 2020" 


देश भर से आए सैकड़ों आवेदनों में से ज्यूरी सदस्यों ने जमशेपुर के रंगमंच कलाकार को चुना



बॉलीवुड और रंगमंच के लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार वैसे तो काफी अवॉर्ड्स से नवाजे जा चुके हैं लेकिन हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके इस अभिनेता के नाम पर एक अवॉर्ड दिया गया। "लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान" 2020 से देश के एक बेहतरीन रंगकर्मी जमशेदपुर झारखंड के मोहम्मद निजाम को नवाजा गया। रंगमंच के इस अनुभवी आर्टिस्ट को सम्मान के साथ ढाई हजार रूपए की नकद इनाम राशि भी दी गई।

आपको बता दें कि इस अवॉर्ड के लिए देश भर से सैकड़ों कलाकारों ने अप्लाई किया था, जो ड्रामा, थियेटर या नाटक से जुड़े रहे हैं और स्टेज पे अपने कारनामे अंजाम देते आए हैं, लेकिन इस अवॉर्ड के ज्यूरी सदस्यों ने मो. निजाम को इस इनाम से नवाजने का फैसला किया।

आपको बता दें कि अंग नाट्य मंच बरियारपुर मुंगेर की ओर से पिछले बीस वर्षों से हर साल अंग नाट्य यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष 20 वाँ अंग नाट्य यज्ञ 2020  बरियारपुर मुंगेर के फिलिप हाई स्कूल में 7, 8 और 9 फ़रवरी को हुआ जहां हीरो राजन कुमार की विशेष उपस्थिति रही।

लोक कलाओं को समर्पित अंग नाट्य यज्ञ 2020 में बहुभाषी लघु नाटक, नुक्कड़ नाटक और लोक नृत्य के साथ साथ रंग जुलूस प्रतियोगिता भी हुई। विभिन्न प्रांतों के कलाकारो ने यहां स्टेज पे अपनी अपनी कला का प्रदर्शन किया लेकिन इस वर्ष के इस इवेंट की हाईलाइट रही लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान। 

राजन कुमार के शब्दों में "रंगमंच एक सम्पूर्ण कला के रूप में जाना जाता है। इसमें पेंटिंग, नृत्य, लोककला, मूर्ति कला, शिल्प कला, कराटे जैसी विधाएं रंगमंच में समाहित होती है।"

उललेखनीय है कि लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार का वास्ता बचपन से ही नाटक से रहा है। गांव में होने वाले नाटकों से अपने करियर की शुरुआत करने वाले राजन कुमार नाटक प्रेम की वजह से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय तक पहुंचे और वहां अलग अलग विभाग के लिए काम भी किया। नाटक में डिप्लोमा होल्डर राजन कुमार के पास सौ से अधिक फुल लेंथ ड्रामा करने का अनुभव है और आज भी नाटक के लिए यह समर्पित कलाकार हैं। फिल्म और टीवी से समय निकाल कर स्टेज के लिए जरूर वक्त निकालते हैं। इनका नया नाटक "आज का सुभाष" हाल ही में मुंबई के सी प्रिंसेस होटल में मंचित किया गया था, जहां इन्हे बेस्ट स्टेज एक्टर का अवार्ड भी मिला। 

ड्रामा और थियेटर में लगभग 35 वर्षों से बतौर लेखक, निर्देशक और एक्टर काम कर रहे मो. निजाम लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान को पाकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के अवॉर्ड्स से कलाकार को हौसला मिलता है और नए कलाकारों को प्रेरणा। यह अवॉर्ड सभी कलाकारो के लिए एक प्रेरणास्रोत है। उन्होंने राजन कुमार सहित इसके तमाम ज्यूरी मेंबर्स का भी शुक्रिया अदा किया और कहा कि बिहार के छोटे से शहर मुंगेर के राजन कुमार ने जिस तरह अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है वह हम सब के लिए खुशी और गौरव की बात है। राजन कुमार के पास रंगमंच का लंबा अनुभव है और रंगकर्मी के रूप में एक मंझे हुए आर्टिस्ट हैं। राजन कुमार  चार्ली चैप्लिन द्वितीय के नाम से पूरी दुनिया में जाने जाते हैं और उन्होंने अब तक 5 हजार लाईव शोज करने का एक रिकॉर्ड कायम कर रखा है।  लगातार रंगमंच से जुड़कर राजन कुमार नए कलाकारों को भी एक प्रोत्साहन देते आ रहे हैं। इनके इसी समर्पण के जज्बे को देखते हुए अंग नाट्य महोत्सव समिति ने इनके नाम पर यह अवॉर्ड देने का सिलसिला शुरू किया है।"

ज्यूरी कमिटी ने मो निजाम की काबलियत देख समझ कर उन्हें विजेता घोषित किया। इस वर्ष विजेता को ढाई हजार रूपए कैश इनाम दिया गया। इसके अलावा सर्टिफिकेट, शॉल, मोमेंटो भी दिए गए।     

इस पुरूस्कार की निर्णायक कमिटी में वरिष्ठ रंगकर्मी संजय कुमार, समाज सेवक डॉ पवन अग्रवाल, जन सूचना संपर्क अधिकारी दिनेश कुमार, एडवोकेट कल्पना वास्कर इत्यादि शामिल थे। इस पुरस्कार को 9 फ़रवरी को दिया गया जबकि इस प्रोग्राम में हीरो राजन कुमार विशिष्ठ अतिथि थे।

इस अवॉर्ड के ज्यूरी मेम्बर समाज सेवक डॉ पवन अग्रवाल ने कहा कि लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान की ज्यूरी कमिटी का हिस्सा बनना मेरे लिए फख्र की बात रही। राजन कुमार वाकई मल्टी टैलेंटेड हैं। उनके नाम पर ड्रामा थियेटर से जुड़े लोगों को सम्मान देने का सिलसिला मुझे बेहद पसंद आया। इस पुरूस्कार के लिए देश के हर राज्य से हमारे पास सैकड़ों प्रविष्ठियां अाई थीं और हर फनकार अपने आप में बेमिसाल है लेकिन चूंकि यह इनाम किसी एक को ही मिलना था इसलिए हम सब ने जमशेपुर के मोहम्मद निजाम को चुना, जो पिछले तीन दशकों से अधिक अरसे से थियेटर के लिए काम कर रहे हैं। एक तरह से उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी नाटकों को दे दी। हम उन्हें बधाई देना चाहेंगे।"

एडवोकेट कल्पना वास्कर इस सम्मान के लिए ज्यूरी कमिटी की मेम्बर थीं, उन्होंने भी इसे एक बड़ी जिममेदारी वाला काम बताया और कहा कि लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान कलाकारों को हिम्मत और हौसला देने के लिए शुरू किया गया है। यह एक प्रतिष्ठित पुरूस्कार है जिससे अपकमिंग आर्टिस्ट्स को भी प्रोत्साहन मिलेगा। नए दशक की शुरुआत में राजन कुमार रंगकर्मी पुरूस्कार मील का पत्थर सिद्ध होगा। इससे देश के कलाकारों को काफी इंस्पिरेशन मिलेगी।"

आपको बता दें कि मुंगेर में लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार मार्ग के बाद "लोकप्रिय अभिनेता राजन कुमार रंगकर्मी सम्मान 2020" के आयोजन से राजन कुमार के फैन्स काफी खुश हैं।


शमा ईरानी