Back

ठाकरे सरकार / मुख्यमंत्री व उनके 6 मंत्रियों ने मराठी में ली शपथ, सभी ने पहले अपने-अपने नेताओं को याद किया

ठाकरे सरकार / मुख्यमंत्री व उनके 6 मंत्रियों ने मराठी में ली शपथ, सभी ने पहले अपने-अपने नेताओं को याद किया


शपथ लेने के बाद शिवाजी पार्क में मौजूद लोगों का अभिवादन करते मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे।


उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री की शपथ लेने से पहले शिवाजी महाराज और अपने माता-पिता को किया नमन


शिंदे ने बाला साहेब और उद्धव को तथा देसाई ने छत्रपति शिवाजी और बाला साहेब को प्रणाम किया


पाटिल ने पवार को तथा भुजबल ने बाल ठाकरे, शरद पवार, उद्धव के साथ महापुरुषों को भी किया याद


थोराट और राउत ने सोनिया गांधी के नाम के साथ शुरू किया शपथ लेना


मुंबई. महाराष्ट्र के 19 वें मुख्यमंत्री के तौर पर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शपथ ली। उनके साथ शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के 2-2 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। मुख्यमंत्री व उनके सभी छह मंत्रियों ने मराठी में शपथ ली। शपथ से पहले मंच पर रखी छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को सभी ने प्रणाम किया। राज्यपाल से शपथ लेने से पहले सभी मंत्रियों ने अपने-अपने नेताओं को याद भी किया।


6.43 PM: शपथ ग्रहण के लिए शाम 6.40 का समय तय किया गया था। इससे मात्र 3 मिनट की देरी से शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शपथ लेना शुरू किया। उन्होंने सबसे पहले शिवाजी महाराज और अपने माता-पिता का स्मरण करने की बात कही, इसके बाद राज्यपाल के निर्देश पर शपथ ली।


6.46 PM: उद्धव ठाकरे के बाद सबसे पहले शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने मंत्री पद की शपथ ली। वह शिवसेना के विधायक दल के नेता भी चुने गए थे। शपथ लेने से पहले उन्होंने बाला साहेब ठाकरे और उद्धव ठाकरे को प्रणाम किया, फिर मंत्री पद की शपथ ली।


6.50 PM: दूसरे मंत्री के तौर पर शिवसेना के ही सुभाष देसाई ने शपथ ली। सुभाष ने उद्धव की तरह शिवाजी महाराज को याद किया और शिंदे की तरह बाला साहेब ठाकरे को प्रणाम करके शपथ लेना शुरू किया।


6.53 PM: शिवसेना के नेताओं के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक दल के नेता चुने गए जयंत पाटिल ने शपथ ली। जयंत ने शपथ शुरू करने से पहले अपनी पार्टी के मुखिया शरद पवार का नाम लेकर उन्हें प्रणाम किया।


6.57 PM: चौथे मंत्री के तौर पर राकांपा नेता और राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल ने शपथ ली। जय महाराष्ट्र के उद्घोष के साथ भुजबल ने ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहूजी, डॉ. आंबेडकर, बाला साहेब ठाकरे, शरद पवार और उद्धव ठाकरे को प्रणाम करके शपथ शुरू की। शपथ लेने के बाद उन्होंने जय ज्योति और जय क्रांति का नारा लगाया। तीनों दलों के गठबंधन की इस सरकार में छगन भुजबल ऐसे नेता हैं, जो तीनों पार्टी में रह चुके हैं।


7.02 PM: पांचवें मंत्री के रूप में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बाला साहेब थोराट ने शपथ ली। उन्होंने शपथ शुरू करने से पहले अपनी पार्टी की नेता सोनिया गांधी को याद किया। थोराट कांग्रेस के विधायक दल के नेता भी हैं।


7.05 PM: शपथ ग्रहण समारोह में आखिरी शपथ कांग्रेस विधायक नितिन राउत ने ली। शपथ लेने से पहले उन्होंने सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी को भी याद किया। नितिन इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वह नागपुर जिले से विधायक चुनकर आए हैं। नागपुर जिले से ही पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस विधायक चुने जाते हैं।


न्यूज़ रिपोर्टर शोएब म्यानुर मुंबई